Skip to main content

Choosing a Blogging Niche

अब आपको तय करना है कि आपका ब्लॉग किस बारे में होगा। बेशक, आप हमेशा कुछ भी और सब कुछ के बारे में बात कर एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। हालाँकि, इस प्रकार के ब्लॉग अक्सर सफल नहीं होते हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग केवल एक कारण से इंटरनेट खोजते हैं: किसी समस्या को हल करने के लिए। वह समस्या मनोरंजन खोजने की हो सकती है, या किसी प्रश्न का उत्तर देने की हो सकती है। यह किसी भी प्रकार की कल्पनाशील समस्याएँ हो सकती हैं। लेकिन जब पाठक एक समस्या को हल करने के लिए देख रहे हैं और आपका ब्लॉग यादृच्छिक विषयों पर रंबल के अलावा कुछ भी नहीं है, तो आपका ब्लॉग उनकी समस्या को कैसे हल करेगा?


यही कारण है कि आला ब्लॉग लोकप्रिय हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप फैशन के रुझानों के बारे में अप-टू-डेट रहना चाहते हैं, तो आप फैशन ब्लॉग का अनुसरण करेंगे क्योंकि आपको विश्वास है कि वे आपकी समस्या को लगातार हल करेंगे। यदि आप बोरियत को कम करना चाहते हैं, तो आप बज़फीड या किसी भी मनोरंजन ब्लॉग को हिट कर सकते हैं जो लगातार आपकी बोरियत का समाधान प्रदान करते हैं।

एक आला ब्लॉग आपके लक्षित दर्शकों को सुनाता है, लेकिन यह उन्हें वापस भी लाता रहता है।

आप वास्तव में "अपना स्थान कैसे पाते हैं?" इन युक्तियों को नीचे देखें।

Choose Something You Know and Love/कुछ ऐसा चुनें जिसे आप जानते हैं और प्यार करते हैं

विशेषज्ञ आपको लगातार ब्लॉग के बारे में बताएंगे कि आप किस चीज के बारे में भावुक हैं। यह सतह पर क्लिच और थोड़ा अवास्तविक लग सकता है, लेकिन इसका एक कारण है।

प्रोसेगर पर स्टेसी रॉबर्ट्स कहते हैं, "ऐसा कुछ जो वर्तमान में प्रतीत होता है और जो ब्लॉग में पढ़ता है और प्यार करता है, वह जुनून है।"

जब आप इस बारे में ब्लॉग करते हैं कि आप किस चीज के बारे में भावुक हैं, तो कई चीजें होती हैं:

1. आपके ब्लॉग को चमकाने के लिए समय और प्रयास लगाने की अधिक संभावना है।
2. आपको भविष्य में अपने ब्लॉग को छोड़ने की संभावना कम है।
3. आपके विचारों से बाहर निकलने की संभावना कम है
4. यह आपके लेखन के माध्यम से दिखाता है, और आपके पाठक इसे महसूस कर सकते हैं। यह, बदले में, एक बड़ा पीछा करेगा।

यदि आप दूसरे मार्ग पर जाते हैं और पूरी तरह से एक आला चुनते हैं क्योंकि आपको लगता है कि यह लाभदायक है, तो आप बर्नआउट और असंतोष के लिए बाध्य हैं। लाभप्रदता मार्ग पर जाने का एक और नुकसान यह है कि आप शायद उन विषयों में उतना ज्ञान नहीं रखते हैं जितना आप उन विषयों में करते हैं, जिनके बारे में आप भावुक हैं। यदि आप नहीं जानते कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, तो कोई भी आपके ब्लॉग को क्यों पढ़ेगा?

How to Find Your Passion/कैसे पाएं अपना जुनून

ठीक है, इसलिए अपने जुनून का पालन करना ठीक और बांका होगा यदि आपको कोई भी विचार है कि आपका जुनून क्या था। आपको शुरू करने के लिए बस कुछ प्रश्न शामिल हैं:
  • आपके शौक क्या हैं?
  • तुम अपना खाली वक्त कैसे बिताते हो?
  • यदि आपका मित्र या परिवार आपको जाने दे, तो आप घंटों तक किस विषय पर जा सकते हैं?
  • आपने हाई स्कूल या कॉलेज में किस प्रकार की कक्षाओं का आनंद लिया?
  • आपको पढ़ने और सीखने में क्या मज़ा आता है?
  • यदि आप वेतन की परवाह किए बिना जीवन भर एक काम कर सकते हैं, तो आप क्या करेंगे?
अभी भी निश्चित नहीं? इस अभ्यास का प्रयास करें: अपनी पहली वृत्ति से शुरू करें। 10 अलग ब्लॉग पोस्ट सुर्खियों / विचारों की एक सूची बनाएँ। यदि आप 10 के साथ नहीं आ सकते हैं, तो यह संभवतः आपके लिए आला नहीं है। यदि आपके पास 10 हैं, लेकिन वास्तव में ब्लॉग पोस्ट को प्रारूपित करने के बारे में रोमांचित नहीं हैं, तो यह एक अलग उद्योग पर विचार करने योग्य है।

यदि वे 10 विचार आपको अच्छे लगते हैं, तो अपनी साइट विकसित करने से पहले अपने कंप्यूटर पर उन ब्लॉग पोस्ट को लिखने पर विचार करें। यदि आपको उन पहले 10 पोस्टों को पूरा करना मुश्किल लगता है और पहले से ही विषय पर cringing कर रहे हैं, तो यह शायद आपके लिए सही नहीं है। अच्छी खबर यह है कि आपने समय बर्बाद नहीं किया है और एक ब्लॉग की स्थापना कर रहे हैं जिसे आप केवल बाद में छोड़ देंगे।

क्या आप उन 10 पोस्टों को लिखने के बाद खुद को और अधिक विचारों के साथ रोमांचक रूप से देख रहे हैं? तब आप सही रास्ते पर हो सकते हैं! अच्छी खबर? अब आपके पास अपने ब्लॉग को सेट करने के बाद अपनी साइट पर डालने की सामग्री है।

Find a Hole in the Market/बाजार में एक छेद का पता लगाएं

सच्चाई यह है कि आप जिस विषय के बारे में लिखना चाहते हैं, उसके बारे में कोई बात नहीं है, वहाँ पहले से ही ब्लॉग या मिलियन है। हालांकि, हर किसी ने हर आला के हर निक और कपनी का पता नहीं लगाया है। यह वह जगह है जहाँ लाभप्रदता में आ सकता है

आप अपने लक्षित दर्शकों को उन लोगों के साथ समायोजित करके उसी तरह से अपने आला को संकीर्ण कर सकते हैं, जो शायद ही कभी ध्यान आकर्षित करते हैं, जैसे कि आपके उद्योग में नौसिखिया बनाम उन्नत व्यक्ति। एक अन्य विकल्प एक निश्चित भौगोलिक क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करना है।

ध्यान रखें कि यदि आपको जला हुआ महसूस हो रहा है तो आपको अपने पहले ब्लॉग और उसके आला से चिपकना नहीं है। हालांकि, यह पता लगाने के लिए समय कि आप किस आला में शुरू करना चाहते हैं, भविष्य में आला से कूदने के बजाय भविष्य में आपका बहुत समय और पैसा बचा सकता है।

सबसे बड़ी बात जो आपको सही जगह चुनने में मदद करेगी, वह है बिना किसी विचार के सिर-कूदने के बजाय वास्तव में इसके बारे में सोचना।

अभी भी निश्चित नहीं? हमें बताएं कि आप अपने निर्णय लेने में कहां फंस गए हैं।

Finding Your Niche/अपने आला ढूँढना

यदि आपके पास कई जुनून हैं और कोई फोकस नहीं है तो क्या होगा? क्या होगा अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि अपना स्थान कैसे खोजें? अपने आला ऑनलाइन खोजने और इसमें सफल होने में अमंडलिन एक सूची बनाने की सलाह देता है:

यदि आपके पास अपना समय खोजने में कठिन समय है, तो अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें और सूची बनाने के लिए अपने सभी उत्तरों को लिखें।

  • आपके शौक क्या हैं?
  • आपको कौन सी चीजें पसंद हैं और क्या करने में मजा आता है?
  • तुम अपना खाली वक्त कैसे बिताते हो?
  • आपके पसंदीदा विषय क्या हैं?
  • जब आप छोटे थे, तो आपके लिए क्या मजेदार था?
  • आप किन विषयों को सबसे अधिक जानते हैं?
  • क्या कुछ कक्षाएं हैं जो आपने बड़े पैमाने पर ली हैं?
अपने आला ढूँढना पहली बार में कठिन हो सकता है क्योंकि, वास्तव में, वहाँ हर आला में ब्लॉग हैं। आप पहले वाले नहीं हैं। हालाँकि, यदि आप देखते हैं, तो आप देखेंगे कि छेद भरे जाने हैं। एक जरूरत खोजें और उस जरूरत को भरें। ब्लॉगिंग के बारे में ब्लॉगिंग मेरी पहली जगह नहीं थी, या तो; यह मेरे पहले ब्लॉग से विकसित हुआ (एक व्यक्तिगत ब्लॉग जहाँ मैंने निश्चित रूप से अपने ब्लॉगिंग योजना के हिस्से के रूप में एक जगह पर विचार नहीं किया) जहाँ मुझे ब्लॉग के साथ विशिष्ट बातें करने के बारे में बहुत सारे सवाल मिल रहे थे (जैसे शब्दों को पार करना या चीजों को साइडबार में जोड़ना)।

उस अंतिम भाग को एक सबक भी होने दें: आप एक चीज से शुरुआत कर सकते हैं और दूसरे में स्थानांतरित हो सकते हैं। कभी-कभी सबसे अच्छी तरह से रखी गई योजनाएं सिर्फ एक कदम है।

Dominating Your Niche/अपने आला का प्रभुत्व

अब आपके पास अपनी जगह है, लेकिन आप और भी अधिक करना चाहते हैं। अगला कदम क्या है? हाउ टू डोमिनेट योर निके,

जो आप करना चाहते हैं, वह मौजूदा खिलाड़ियों की तुलना में कुछ अधिक, या अलग (या शायद बेहतर) करके आला को तेज कर सकता है। आप इसे पहले मूल्यांकन और समझ कर करते हैं कि वर्तमान में आला कहां है, और अपनी सामग्री को इस तरह से रखें जो लिफाफे को धक्का दे।

आप बस उस जगह के समुदाय का हिस्सा बनकर अपने आला का मूल्यांकन कर सकते हैं। (क्या यह मेरे लिए है, या क्या मैं हमेशा अपने लेखों में समुदाय में वापस आता हूं?) जैसा कि आप अपने आला में अन्य ब्लॉगों पर पढ़ते हैं और टिप्पणी करते हैं, आपको यह महसूस होगा कि क्या कवर किया जा रहा है और क्या नहीं है। आप आला में छेद भरना शुरू कर सकते हैं या एक पुराने मुद्दे पर एक नया दृष्टिकोण ले सकते हैं।

मेरा मानना है कि यह वह जगह है जहां आप अपने जुनून से कुछ पैसे बनाने के लिए खुद को स्थिति देना शुरू कर देंगे। जैसा कि मैंने अपने लेख में लिखा है कि आपके ब्लॉग के साथ पैसा बनाने की सलाह, अगर आपके पास कोई उत्पाद है (आपके ब्लॉग के माध्यम से) या व्यवसाय के आला का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, तो उस उत्पाद या विशिष्ट आला को विज्ञापनदाताओं को बेचना आसान है। विज्ञापनदाता जानते हैं कि वे किस तक पहुंचना चाहते हैं और यदि आपका उत्पाद या व्यवसाय पूरक है, तो वे आपके साथ विज्ञापन के मूल्य को अधिक तत्परता से देखते हैं यदि आप बिना ध्यान केंद्रित किए केवल ब्लॉगर होते।

You Niche & Your Network/आप आला और आपका नेटवर्क

किसी विशेष नेट में अनुवाद नेटवर्क (कुछ ब्लॉगर्स इन दिनों कर रहे हैं) का हिस्सा कैसे होता है? देब एनजी आपको सावधान रहने के लिए सावधान करता है। एक ब्लॉगर के रूप में पैसा कमाने में: क्या आप अपने नेटवर्क के लिए बहुत नीची हैं? देब लिखते हैं

[एस] ometimes एक नेटवर्क में आला है हमेशा सबसे अच्छा कैरियर कदम नहीं है। । .अगर आप एक आला पर स्पर्श करना चाहते हैं, तो मेरी सिफारिश है कि यह शायद उतना ही लाभदायक होगा, यदि अधिक नहीं, तो अपना खुद का आला ब्लॉग शुरू करने के लिए। इस तरह आप अपने समय पर पोस्ट कर सकते हैं और अपने लिए सारा मुनाफा रख सकते हैं। हां, यह धीमी हो रही है, लेकिन अगर आप प्रचार को रोकते हैं और जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, तो आप अच्छा करेंगे।

Comments

Popular posts from this blog

Make Money with Your Blog in 2020 IN HINDI

आप पैसा बनाना चाहते हैं, है ना? बेशक तुम करते हो। हर कोई चाहता है - और जरूरत है-पैसा कमाने के लिए। इसलिए आपने एक ब्लॉग शुरू किया है जब से आपने इसे नकदी बनाने का एक आसान तरीका सुना है, लेकिन आप यह सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि वास्तव में इससे पैसे कैसे कमाएं। या हो सकता है कि आपके पास पहले से ही एक ब्लॉग है और आप इसे मुद्रीकृत करने के तरीके खोज रहे हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस समूह में हैं, एक ब्लॉग के साथ पैसा कमा रहे हैं - चाहे वह एक शौक ब्लॉग हो या एक व्यापार ब्लॉग-यह संभव है। यह एक समृद्ध त्वरित परीक्षा नहीं है, लेकिन यदि आप इसे सही करते हैं, तो आप अपने परिवार और अधिक का समर्थन करने के लिए पर्याप्त बना सकते हैं। आइए अंदर देखें और देखें कि आप अपने ब्लॉग के साथ कैसे लाभ कमा सकते हैं। CPC या CPM विज्ञापनों से कमाई करें सबसे आम तरीकों में से एक ब्लॉगर्स पैसे कमाते हैं जो अपनी साइट पर विज्ञापन रखने के माध्यम से होता है। दो लोकप्रिय प्रकार के विज्ञापन हैं: CPC / PPC विज्ञापन: मूल्य-प्रति-क्लिक (जिसे प्रति क्लिक भुगतान भी कहा जाता है) विज्ञापन आमतौर पर ऐसे बैनर होते हैं जिन्हें आप अपन

𝙷𝙾𝚆 𝚃𝙾 𝚂𝚃𝙰𝚁𝚃 𝙰 𝙱𝙻𝙾𝙶 𝙸𝙽 𝙷𝙸𝙽𝙳𝙸.

How to Create a Blog in 6 Steps 1. एक विषय चुनें आपके ब्लॉग का फोकस क्या होगा? यह एक ही बार में कई विषयों से निपटने के लिए आकर्षक है; हालाँकि, यह संभव है कि आप जिस क्षेत्र में सबसे अधिक विशेषज्ञता या रुचि रखते हैं, उसके साथ शुरू करना आसान है। आप अपने आप को गेट से सीधे बाहर नहीं निकालना चाहते हैं। 2. एक खाता बनाएँ WordPress.com पर जाएं और  Get Started पर  क्लिक  करें।  अपना खाता और नया ब्लॉग बनाने के लिए संकेतों का पालन करें। 3. अपने डोमेन नाम का दावा करें आपके द्वारा चुने गए विषय के आधार पर, एक डोमेन चुनें जो पाठकों को बताता है कि आपका ब्लॉग किस बारे में है। आप या तो एक मुफ्त डोमेन नाम बना सकते हैं, जिसमें वर्डप्रेस.कॉम शामिल है (उदाहरण.वर्डप्रेस.कॉम), या आप  एक कस्टम डोमेन रजिस्टर  कर सकते हैं जिसमें वर्डप्रेस डॉट कॉम का उल्लेख नहीं है। 4. डिजाइन को अनुकूलित करें वर्डप्रेस.कॉम थीम  चुनें जो आपके ब्लॉग के वांछित अनुभव से मेल खाती हो। वर्डप्रेस.कॉम कस्टमाइज़र आपको फोंट चुनने, रंग योजना निर्दिष्ट करने, कस्टम मेनू बनाने और कस्टम हेडर छवि अपलोड करने की अनुमति देता है। चिंता न करें यदि आप अ

Amazon ad