Skip to main content

Make Money with Your Blog in 2020 IN HINDI


आप पैसा बनाना चाहते हैं, है ना? बेशक तुम करते हो। हर कोई चाहता है - और जरूरत है-पैसा कमाने के लिए। इसलिए आपने एक ब्लॉग शुरू किया है जब से आपने इसे नकदी बनाने का एक आसान तरीका सुना है, लेकिन आप यह सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि वास्तव में इससे पैसे कैसे कमाएं। या हो सकता है कि आपके पास पहले से ही एक ब्लॉग है और आप इसे मुद्रीकृत करने के तरीके खोज रहे हैं।



कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस समूह में हैं, एक ब्लॉग के साथ पैसा कमा रहे हैं - चाहे वह एक शौक ब्लॉग हो या एक व्यापार ब्लॉग-यह संभव है। यह एक समृद्ध त्वरित परीक्षा नहीं है, लेकिन यदि आप इसे सही करते हैं, तो आप अपने परिवार और अधिक का समर्थन करने के लिए पर्याप्त बना सकते हैं। आइए अंदर देखें और देखें कि आप अपने ब्लॉग के साथ कैसे लाभ कमा सकते हैं।

CPC या CPM विज्ञापनों से कमाई करें
सबसे आम तरीकों में से एक ब्लॉगर्स पैसे कमाते हैं जो अपनी साइट पर विज्ञापन रखने के माध्यम से होता है। दो लोकप्रिय प्रकार के विज्ञापन हैं:

CPC / PPC विज्ञापन: मूल्य-प्रति-क्लिक (जिसे प्रति क्लिक भुगतान भी कहा जाता है) विज्ञापन आमतौर पर ऐसे बैनर होते हैं जिन्हें आप अपनी सामग्री या साइडबार में रखते हैं। जब भी कोई पाठक विज्ञापन पर क्लिक करता है, आपको उस क्लिक के लिए भुगतान किया जाता है।

CPM विज्ञापन: CPM विज्ञापन, या "प्रति 1,000 इंप्रेशन की लागत", ऐसे विज्ञापन हैं जो आपको यह निर्धारित करते हैं कि कितने लोग आपका विज्ञापन देखते हैं, इसके आधार पर आपको एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाता है।

इस प्रकार के विज्ञापनों को रखने के लिए शायद सबसे लोकप्रिय नेटवर्क Google AdSense है। इस कार्यक्रम के साथ, आपको विज्ञापनदाताओं के सीधे संपर्क में रहने की आवश्यकता नहीं है; आप बस अपनी साइट पर बैनर लगाते हैं, Google आपकी सामग्री के लिए प्रासंगिक विज्ञापनों का चयन करता है, और आपके दर्शक विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं। ऐसे ही अनगिनत कार्यक्रम उपलब्ध हैं यदि आप पाते हैं कि AdSense आपके लिए काम नहीं करता है, जैसे कि Chitika, Infolinks, और Media.net।

निजी विज्ञापन बेचें
विज्ञापनों को बेचने के दौरान विज्ञापन नेटवर्क के साथ काम करना आपके लिए एकमात्र विकल्प नहीं है। यदि आप पर्याप्त ट्रैफ़िक समाप्त करते हैं, तो विज्ञापनदाता सीधे आपके पास आ सकते हैं और आपको अपना विज्ञापन अपनी साइट पर रखने के लिए कह सकते हैं। आप स्वयं विज्ञापनदाताओं से भी संपर्क कर सकते हैं। उपर्युक्त विकल्प से सबसे बड़ा अंतर यह है कि कोई भी मध्य व्यक्ति नहीं है, जिसका अर्थ है कि आप अपनी स्वयं की विज्ञापन दरें निर्धारित कर सकते हैं।

निजी विज्ञापन बेचना बैनर, बटन या लिंक के रूप में आ सकता है। आप पैसे लिखने की प्रायोजित पोस्ट भी बना सकते हैं जहाँ आप किसी विज्ञापनदाता के उत्पाद या सेवा की समीक्षा करते हैं या उसके बारे में लिखते हैं। एक अन्य विकल्प एक लिखित पोस्ट या श्रृंखला लिखना है, जहां आप किसी भी विषय के बारे में लिख सकते हैं, लेकिन विज्ञापनदाता सामग्री में "आपके लिए लाया" का उल्लेख करता है।

इसके साथ आपके पैसे कमाने के तरीके अलग-अलग हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप किसी पोस्ट के लिंक के लिए एक बार शुल्क ले सकते हैं। यदि आप बैनर विज्ञापन होस्ट कर रहे हैं, तो आप अपने साथी से मासिक शुल्क ले सकते हैं।

अपनी सामग्री में संबद्ध लिंक शामिल करें
अपने ब्लॉग को मुद्रीकृत करने के लिए संबद्ध विपणन भी एक और बढ़िया उपकरण है। यहां बताया गया है कि सहबद्ध विपणन कैसे काम करता है:

एक विज्ञापनदाता के पास एक उत्पाद है जिसे वह बेचना चाहता है। यदि आप खरीदार आपकी साइट से आ रहे हैं तो वह आपको प्रत्येक बिक्री से कमीशन देने के लिए सहमत है।

वह आपको एक अद्वितीय लिंक देता है जो आपके सहबद्ध कोड को ट्रैक करता है। इस तरह, वह जानती है कि खरीदार ने खरीदारी करने के लिए आपके लिंक का उपयोग कब किया।
आप अपनी साइट पर अपने सहबद्ध लिंक को शामिल करते हैं। आप इसे सीधे सामग्री में या बैनर विज्ञापनों के माध्यम से कर सकते हैं।

यदि कोई पाठक आपके अनूठे लिंक पर क्लिक करता है और आपके द्वारा अनुशंसित उत्पाद खरीदता है, तो आप उसके द्वारा खरीदे गए प्रतिशत का एक हिस्सा अर्जित करते हैं।
आप अमेजन एसोसिएट्स जैसे विज्ञापन नेटवर्क के माध्यम से सहबद्ध विपणन का उपयोग कर सकते हैं, या आप एक संबद्ध कार्यक्रम के साथ विज्ञापनदाताओं और व्यवसायों के साथ निजी भागीदारी बना सकते हैं।

डिजिटल उत्पाद बेचें
यदि आप अपनी साइट पर अन्य लोगों के उत्पादों का विज्ञापन नहीं करते हैं, या यदि आप किसी अन्य आय वर्ग की तलाश में हैं, तो डिजिटल उत्पादों को बेचने पर विचार करें। इसमें निम्न आइटम शामिल हो सकते हैं:

ई बुक्स
ऑनलाइन पाठ्यक्रम / कार्यशालाएं
चित्र, वीडियो या संगीत लोग अपनी सामग्री में उपयोग कर सकते हैं
एप्लिकेशन, प्लगइन्स या थीम

बस याद रखें कि यदि आप इनमें से कोई एक विकल्प चुनने जा रहे हैं जो आप इसे अपने पाठकों के लिए प्रासंगिक और उपयोगी बनाते हैं। बहुत सारे ब्लॉगर्स यह मानने की गलती करते हैं कि वे एक उत्पाद विकसित कर रहे हैं जो उनके पाठकों की जरूरत है; पहले अपने पाठकों को सुनें, और फिर एक डिजिटल उत्पाद बनाएं जो उनकी जरूरतों को पूरा करेगा।

इसे अपने व्यवसाय के लिए सामग्री विपणन उपकरण के रूप में उपयोग करें
अपने ब्लॉग पर भौतिक उत्पादों को बेचना और इस तरह से पैसा कमाना भी संभव है। हालांकि, अपने ब्लॉग से पैसा बनाने के बारे में सोचने के बजाय, अपने ब्लॉग को एक कंटेंट मार्केटिंग टूल के रूप में सोचें जो आगंतुकों को आपकी व्यावसायिक वेबसाइट पर ले जाएगा।

व्यावसायिक ब्लॉग विकसित करने की संभावनाएं व्यावहारिक रूप से अंतहीन हैं। आप हाथ से बने उत्पाद, किताबें, निर्मित उत्पाद, और बहुत कुछ बेच सकते हैं। या आपके पास पहले से ही एक व्यवसाय हो सकता है और वफादार ग्राहकों को परिवर्तित करने के लिए एक ब्लॉग शुरू करने का निर्णय ले सकता है।

उदाहरण के लिए, आप अपने घर के बाहर इस्तेमाल किए गए स्मार्टफ़ोन को रीफ़र्बिश और रीसेल करते हैं। आप अपनी वेबसाइट पर आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए एक ब्लॉग का उपयोग कर सकते हैं जहां आप बिक्री के लिए अपने वर्तमान फोन सूचीबद्ध करते हैं। आपका ब्लॉग DIY refurbishing के बारे में विषयों को कवर कर सकता है। एक स्तर पर, यह उल्टा लगता है क्योंकि आप चाहते हैं कि लोग आपके फोन खरीदें, लेकिन यह आपको एक ब्रांड बनाने और मान्यता प्राप्त करने में भी मदद करता है। सोशल मीडिया गुरु जय बाएर इस अवधारणा को बताते हैं

सदस्यता बेचें
पैसा बनाने का एक अन्य विकल्प आपकी वेबसाइट के अनन्य कोनों में सदस्यता बेचना है। उदाहरण के लिए, एक कैरियर ब्लॉग उपयोगकर्ताओं को अपनी नौकरी बोर्ड तक पहुंच प्राप्त करने के लिए प्रति माह $ 10 चार्ज कर सकता है। एक स्टार्टअप व्यवसाय ब्लॉग अपने फ़ोरम में सदस्यता बेच सकता है जहाँ लोग अपने व्यवसाय के बारे में व्यक्तिगत सलाह प्राप्त कर सकते हैं।

यहां कुंजी यह है कि आपके अनन्य सदस्यता को कुछ और अधिक मूल्यवान होना चाहिए जो आपके आगंतुक कहीं और मुफ्त में पा सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप मूल्य का कुछ और मूल्य विकसित कर रहे हैं

इसे अपनी विश्वसनीयता बनाने के लिए उपयोग करें
विश्वसनीयता बनाने के लिए ब्लॉगिंग करने से कई पैसे कमाने के अवसर बन सकते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप वित्त उद्योग में एक ब्लॉग शुरू करते हैं। लोग आपकी सामग्री को पढ़ना शुरू करते हैं, और आपका ब्लॉग बहुत लोकप्रिय हो जाता है। अब आप वित्त उद्योग में एक मान्यता प्राप्त व्यक्ति हैं।

एक बार जब आपके पास वह अधिकार हो जाता है, तो लोग आपको ऋण प्रबंधन पर एक पुस्तक के सह-लेखक के लिए संपर्क कर सकते हैं, या आप सम्मेलनों में बोलने के लिए या कर्मचारी वित्तीय प्रशिक्षण दिनों को चलाने के लिए शुल्क ले सकते हैं।

यह निश्चित रूप से मनी ब्लॉगिंग बनाने का प्रत्यक्ष रूप नहीं है, लेकिन इसने कई प्रसिद्ध ब्लॉगरों के लिए काम किया है, और यह आपके लिए भी काम कर सकता है। यदि आप प्रत्यक्ष राजस्व स्ट्रीम की तलाश कर रहे हैं, तो लोकप्रिय ब्लॉगों ने अपने ब्रांडिंग और सामग्री को बेचकर 4-7 के आंकड़े (कभी-कभी अधिक) के लिए बेच दिया है।

ध्यान रखने वाली सबसे बड़ी बात यह है कि अपनी साइट को लगाकर और उसे वहां बैठने देने से मनी ब्लॉगिंग संभव नहीं है। "यदि आप इसे बनाते हैं, तो वे आएंगे" मानसिकता यहाँ काम नहीं करती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप समय में डालने के लिए तैयार हैं। अधिकांश ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग को शुरू करने के बाद कई महीनों (कभी-कभी वर्षों) के लिए आय का एक हिस्सा नहीं देखते हैं। इससे पहले कि आप ब्लॉगिंग में बहुत गहरे उतरें, सलाह के इन छोटे बिट्स को याद रखें:

गुणवत्ता सामग्री बनाएँ

यदि लोग इसे नहीं पढ़ते हैं तो आप अपने ब्लॉग से कोई पैसा नहीं कमा सकते हैं। आखिरकार, आपके पाठक वही हैं जो आपको पैसा कमाने जा रहे हैं, चाहे वे आपके विज्ञापनों पर क्लिक कर रहे हों या आपके उत्पाद खरीद रहे हों। हमेशा अपने पाठकों को पहले रखें।

विशेष रूप से अपने ब्लॉग पर अपना समय व्यतीत न करें

एक सफल ब्लॉग विकसित करने का संबंध निर्माण के साथ बहुत कुछ है। इसमें प्रायोजकों, संबद्ध सहयोगियों, या बस अन्य ब्लॉगर्स के साथ संबंध शामिल हो सकते हैं जो आपके ब्लॉग पर यातायात को निर्देशित करेंगे। सुनिश्चित करें कि आपका कुछ समय इन रिश्तों और आपके ब्लॉग को बनाने के लिए मंचों और अन्य ब्लॉगों (या आपके लिए जो भी काम करता है) पर व्यतीत होता है।

प्रयोग करने से डरें नहीं

इन सभी युक्तियों और आय के रास्ते आपके लिए काम करने वाले नहीं हैं। यह देखने के लिए कि आपके और आपके पाठकों के लिए सबसे अच्छा क्या है, अपने तरीकों को ट्विस्ट करने से न डरें।

मनी ब्लॉगिंग बनाने में बहुत अधिक समय लग सकता है, लेकिन अगर आप स्क्रैच से शुरू कर रहे हैं तो यह लंबे समय में भुगतान कर सकता है। बस याद रखें कि आपको इन सभी पैसे कमाने के तरीकों का उपयोग एक साथ नहीं करना है। विचार करें कि आपके उद्योग के अन्य लोग क्या कर रहे हैं, और वहां से शुरू करें।

समय के साथ, आप सीखेंगे कि आपके लिए क्या काम करता है और क्या नहीं। यदि आप अपने ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप किस विकल्प से शुरुआत करेंगे?

Comments

Popular posts from this blog

Choosing a Blogging Niche

अब आपको तय करना है कि आपका ब्लॉग किस बारे में होगा। बेशक, आप हमेशा कुछ भी और सब कुछ के बारे में बात कर एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। हालाँकि, इस प्रकार के ब्लॉग अक्सर सफल नहीं होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग केवल एक कारण से इंटरनेट खोजते हैं: किसी समस्या को हल करने के लिए। वह समस्या मनोरंजन खोजने की हो सकती है, या किसी प्रश्न का उत्तर देने की हो सकती है। यह किसी भी प्रकार की कल्पनाशील समस्याएँ हो सकती हैं। लेकिन जब पाठक एक समस्या को हल करने के लिए देख रहे हैं और आपका ब्लॉग यादृच्छिक विषयों पर रंबल के अलावा कुछ भी नहीं है, तो आपका ब्लॉग उनकी समस्या को कैसे हल करेगा? यही कारण है कि आला ब्लॉग लोकप्रिय हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप फैशन के रुझानों के बारे में अप-टू-डेट रहना चाहते हैं, तो आप फैशन ब्लॉग का अनुसरण करेंगे क्योंकि आपको विश्वास है कि वे आपकी समस्या को लगातार हल करेंगे। यदि आप बोरियत को कम करना चाहते हैं, तो आप बज़फीड या किसी भी मनोरंजन ब्लॉग को हिट कर सकते हैं जो लगातार आपकी बोरियत का समाधान प्रदान करते हैं। एक आला ब्लॉग आपके लक्षित दर्शकों को सुनाता है, लेकिन यह उन्हें वापस भी लात

𝙷𝙾𝚆 𝚃𝙾 𝚂𝚃𝙰𝚁𝚃 𝙰 𝙱𝙻𝙾𝙶 𝙸𝙽 𝙷𝙸𝙽𝙳𝙸.

How to Create a Blog in 6 Steps 1. एक विषय चुनें आपके ब्लॉग का फोकस क्या होगा? यह एक ही बार में कई विषयों से निपटने के लिए आकर्षक है; हालाँकि, यह संभव है कि आप जिस क्षेत्र में सबसे अधिक विशेषज्ञता या रुचि रखते हैं, उसके साथ शुरू करना आसान है। आप अपने आप को गेट से सीधे बाहर नहीं निकालना चाहते हैं। 2. एक खाता बनाएँ WordPress.com पर जाएं और  Get Started पर  क्लिक  करें।  अपना खाता और नया ब्लॉग बनाने के लिए संकेतों का पालन करें। 3. अपने डोमेन नाम का दावा करें आपके द्वारा चुने गए विषय के आधार पर, एक डोमेन चुनें जो पाठकों को बताता है कि आपका ब्लॉग किस बारे में है। आप या तो एक मुफ्त डोमेन नाम बना सकते हैं, जिसमें वर्डप्रेस.कॉम शामिल है (उदाहरण.वर्डप्रेस.कॉम), या आप  एक कस्टम डोमेन रजिस्टर  कर सकते हैं जिसमें वर्डप्रेस डॉट कॉम का उल्लेख नहीं है। 4. डिजाइन को अनुकूलित करें वर्डप्रेस.कॉम थीम  चुनें जो आपके ब्लॉग के वांछित अनुभव से मेल खाती हो। वर्डप्रेस.कॉम कस्टमाइज़र आपको फोंट चुनने, रंग योजना निर्दिष्ट करने, कस्टम मेनू बनाने और कस्टम हेडर छवि अपलोड करने की अनुमति देता है। चिंता न करें यदि आप अ

Amazon ad