Skip to main content

7 Ways to Boost Your Success as a Blogger/एक ब्लॉगर के रूप में अपनी सफलता को बढ़ाने के लिए 7 तरीके


सभी ब्लॉगर्स में एक बात समान है: वे चाहते हैं कि उनका ब्लॉग सफल हो। अधिकांश ब्लॉगर्स के लिए, सफलता का अर्थ है वफादार अनुयायियों को परिवर्तित करना।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने अपना ब्लॉग कब और क्यों शुरू किया, आपके ब्लॉग के लिए यहाँ और वहाँ कुछ मोड़ और आपका नज़रिया बेहतर के लिए चीजों को बदल सकता है। ब्लॉगर के रूप में सफल होने में आपकी मदद करने के लिए सात युक्तियों की हमारी सूची देखें। सभी ब्लॉगर्स में एक बात समान है: वे चाहते हैं कि उनका ब्लॉग सफल हो। अधिकांश ब्लॉगर्स के लिए, सफलता का अर्थ है वफादार अनुयायियों को परिवर्तित करना।



1. Find a Niche/एक आला खोजें
इस छोटे से सलाह इंटरनेट के चारों ओर उछल रहा है के बाद से पहले सफल ब्लॉग। फिर भी, बहुत से नौसिखिया ब्लॉगर इस सलाह को दिल से नहीं लेते हैं, आंशिक रूप से क्योंकि बहुत सारे नए ब्लॉगर यह सुनिश्चित नहीं करते हैं कि ब्लॉग के बारे में क्या और आंशिक रूप से क्योंकि अन्य लोग यह नहीं जानते हैं कि आला क्या है। चिंता मत करो; हमने आपका ध्यान रखा है।

आला को बाजार के एक विशिष्ट लेकिन लाभदायक कोने के रूप में परिभाषित किया गया है।

जब हम कहते हैं कि वास्तव में हमारा मतलब है कि "अपना स्थान खोजें" अपने ब्लॉग का ध्यान केंद्रित करना है। अगर आप अपने लिए लिख रहे हैं, तो कुछ भी और जो कुछ भी दिमाग में आता है, उसके बारे में बात करना महान है, लेकिन पाठकों को यह अराजक और मुश्किल लग सकता है। पाठक वास्तव में क्या चाहते हैं, किसी समस्या या प्रश्न को हल करने में मदद करने के लिए उसी विषय पर संबंधित और सहायक लेखों का एक संग्रह है।

निचे के उदाहरणों में शामिल हैं:

  • Parenting/पेरेंटिंग
  • Finance/वित्त
  • Beauty/सुंदरता
  • Fitness/स्वास्थ्य
  • Web Design/वेब डिजाइन
हालांकि यह सच है कि व्यावहारिक रूप से हर जगह पर ब्लॉग हैं, वास्तव में सफल होने और अपने लक्षित दर्शकों को मारने की कुंजी आपके विषय को और भी अधिक संकीर्ण करना है। बाजार में एक छेद खोजें और उस पर ध्यान केंद्रित करें। यह आपको अपने आला में जाने के लिए विशेषज्ञ बनाते हुए आपकी प्रतिस्पर्धा को कम करेगा।

एक और उदाहरण होगा यदि आप एक यात्रा ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं। सामान्य रूप से यात्रा पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, आप अपना ध्यान किसी एक देश या शहर पर केंद्रित कर सकते हैं। इस तरह, आप उस क्षेत्र में जाने के इच्छुक लोगों के लिए नंबर एक गो-टू ब्लॉग बन जाते हैं।

2.Don’t Be Afraid to Self-Promote/स्वयं को बढ़ावा देने से डरें नहीं
सोशल मीडिया पर या अपने दोस्तों के समूह के भीतर अपने स्वयं के प्रोजेक्ट का प्रचार करना बहुत से लोगों के लिए डराने वाला है। आप ऐसी आवाज़ नहीं करना चाहते जैसे आप डींग मार रहे हैं, और आप निश्चित रूप से स्पैम की तरह देखना चाहते हैं।

यदि आप सफल होना चाहते हैं, हालांकि, आपको वहां से शब्द निकालना होगा, और आपसे बेहतर कौन होगा? यह विपणन प्रक्रिया का सभी हिस्सा है, और ब्लॉगर्स को यह सीखना है कि सोशल मीडिया और ब्लॉग कमेंटिंग फ़ंक्शन का उपयोग खुद को कैसे करना है।

कभी-कभी अपने स्वयं के हॉर्न को टोटका करना बुरा नहीं है। कुंजी आत्म-प्रचार और विनम्रता के बीच एक संतुलन खोजने के लिए है। कई ब्लॉगर और सोशल मीडिया के प्रति उत्साही लोग आपके सामाजिक उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए 80 प्रतिशत सामाजिक टिप्पणियों और शेयरों का उपयोग करने का सुझाव देते हैं और 20 प्रतिशत अपने स्वयं के उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देते हैं।

3. Build on What Works/क्या काम करता है पर बनाएँ
प्रयोग करना प्रक्रिया का एक हिस्सा है, इसलिए कुछ नया करने की कोशिश करने से न डरें। एक नई साप्ताहिक ब्लॉगिंग श्रृंखला शुरू करें, विज्ञापन रखने का प्रयास करें, या अतिथि पोस्टिंग शुरू करें।

पाठकों को इन नए विचारों पर कैसी प्रतिक्रिया मिलती है, यह देखने के लिए अपनी वेबसाइट के आंकड़ों और टिप्पणियों के कार्यों का उपयोग करें। यदि आप अपने आँकड़ों में किसी प्रतिक्रिया का संकेत नहीं देख रहे हैं, तो अपने पाठकों को यह देखने के लिए प्रेरित करें कि वे क्या सोचते हैं।

यहां एक चीज का परीक्षण करना या आपके ब्लॉगिंग अभ्यास को चोट पहुंचाने की संभावना नहीं है। इनमें से कुछ प्रयोगों से यातायात में भारी वृद्धि हो सकती है। अच्छी खबर यह है कि आप हमेशा उन लोगों को खोद सकते हैं जो काम नहीं करते हैं।

4.Perform an “Above the Fold” Test/"फोल्ड से ऊपर" टेस्ट करें
फोल्ड के ऊपर वह कंटेंट शामिल होता है जिसे आप तब देखते हैं जब आप पहली बार अपना ब्लॉग देखते हैं। यह कुछ भी है जिसे आप बिना स्क्रॉल किए देखते हैं।

चूँकि आपके पास एक अच्छा फर्स्ट इंप्रेशन बनाने के लिए केवल कुछ ही सेकंड हैं और पाठकों को यह जानने में मदद करते हैं कि वे क्या देख रहे हैं, आप फोल्ड के ऊपर सबसे महत्वपूर्ण जानकारी चाहते हैं। उदाहरण के लिए, लोगों को यह बताने में सक्षम होना चाहिए कि आप कौन हैं और आप बिना स्क्रॉल किए क्या करते हैं। यदि यह आपके ब्लॉग के शीर्षक में स्पष्ट नहीं है, तो यह एक टैगलाइन जोड़ने लायक है। यदि आप अपने कॉल-टू-एक्शन पर ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं, तो यह गुना के ऊपर भी दिखाई देना चाहिए।

सुनिश्चित नहीं है कि आपकी वेबसाइट इस संबंध में कैसा प्रदर्शन करती है? निशुल्क 5-सेकंड परीक्षण सेट करने के लिए क्लू ऐप का उपयोग करें। अपने मित्रों या अनुयायियों को यह देखने के लिए परीक्षण भेजें कि कौन से सूचना पाठक सबसे महत्वपूर्ण हैं। क्या परिणाम पसंद नहीं है? यह आपके वेबसाइट लेआउट को पुनर्विचार करने लायक है।

5. Make Your Blog Sticky/अपने ब्लॉग को चिपचिपा बनाएं
स्टिकी एक ऐसा शब्द है जिसका अर्थ है कि आप लोगों को अपने ब्लॉग पर लौटने या रहने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने ब्लॉग के अभिलेखागार से संबंधित लेख से लिंक कर सकते हैं। आप इसे सामग्री के भीतर कर सकते हैं, या आप प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट के अंत में अतिरिक्त संसाधन सूचीबद्ध कर सकते हैं। विचार यह है कि ये लिंक आपकी अपनी सामग्री की ओर इशारा करते हैं और पाठकों को विषय या संबंधित विषय पर अधिक गहन जानकारी प्रदान करते हैं।

जैसा कि आप ऐसा करते हैं, लोगों को आपके ब्लॉग के आसपास रहने और सदस्यता लेने की अधिक संभावना है। आप अपने ब्लॉग को सब्सक्राइब करने के लिए या अपने आरएसएस फ़ीड को एक बटन के क्लिक के साथ उपलब्ध कराकर अपने ब्लॉग को चिपचिपा बना सकते हैं।

6.Look for Ways to Extend Your Blog/अपने ब्लॉग को बढ़ाने के तरीके देखें
लोगों को घूमने फिरने और वापस आने के लिए रखने के लिए, यह आपकी पहुंच को सरल ब्लॉग पोस्टों से बाहर निकालने के लायक है। यह आपको अधिक लोगों तक पहुंचने में मदद करता है जो सामग्री और संपर्क के अन्य रूपों का आनंद लेते हैं, और यह आपके ब्लॉग को उबाऊ होने से बचाता है।

अपनी पहुंच बढ़ाने के तरीकों के उदाहरणों में शामिल हैं:

  • उद्योग मंचों या सोशल मीडिया के चारों ओर लटका हुआ
  • समाचार पत्र भेजना
  • पॉडकास्ट श्रृंखला शुरू करना
  • वीडियो जारी कर रहा है
7. Create Quality Content/गुणवत्ता सामग्री बनाएँ
लोग इसे वर्षों से कह रहे हैं, और कहावत अब भी सच है। सामग्री राजा है।

अच्छी तरह से लिखित और आकर्षक सामग्री के बिना, आपका ब्लॉग कहीं भी जाने वाला नहीं है। हां, आपका ब्लॉग डिज़ाइन और आपकी मार्केटिंग रणनीति महत्वपूर्ण हैं, लेकिन यदि आपके पास गुणवत्ता वाली सामग्री नहीं है, तो वे व्यावहारिक रूप से बेकार हैं। मार्केटिंग की वजह से लोग आ सकते हैं, लेकिन जब आप अपनी ज़रूरत की सामग्री वितरित करते हैं तो वे बने रहेंगे।

प्रो टिप: सामग्री उपयोगकर्ताओं को "ज़रूरत" बनाने से मनोरंजन प्रदान करने के लिए उन्हें कुछ सिखाने से कुछ भी शामिल हो सकता है। अपने बारे में ब्लॉगिंग करने के अपने लाभ हो सकते हैं, आपको हमेशा पहले पाठकों की समस्याओं को हल करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए (चाहे वे एक अच्छी हंसी चाहते हों या सलाह की तलाश में हों)। उनकी जरूरतों को पूरा करना पाठकों को आपके ब्लॉग की सदस्यता लेने के लिए प्रेरित करेगा।

Comments

Popular posts from this blog

Choosing a Blogging Niche

अब आपको तय करना है कि आपका ब्लॉग किस बारे में होगा। बेशक, आप हमेशा कुछ भी और सब कुछ के बारे में बात कर एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। हालाँकि, इस प्रकार के ब्लॉग अक्सर सफल नहीं होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग केवल एक कारण से इंटरनेट खोजते हैं: किसी समस्या को हल करने के लिए। वह समस्या मनोरंजन खोजने की हो सकती है, या किसी प्रश्न का उत्तर देने की हो सकती है। यह किसी भी प्रकार की कल्पनाशील समस्याएँ हो सकती हैं। लेकिन जब पाठक एक समस्या को हल करने के लिए देख रहे हैं और आपका ब्लॉग यादृच्छिक विषयों पर रंबल के अलावा कुछ भी नहीं है, तो आपका ब्लॉग उनकी समस्या को कैसे हल करेगा? यही कारण है कि आला ब्लॉग लोकप्रिय हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप फैशन के रुझानों के बारे में अप-टू-डेट रहना चाहते हैं, तो आप फैशन ब्लॉग का अनुसरण करेंगे क्योंकि आपको विश्वास है कि वे आपकी समस्या को लगातार हल करेंगे। यदि आप बोरियत को कम करना चाहते हैं, तो आप बज़फीड या किसी भी मनोरंजन ब्लॉग को हिट कर सकते हैं जो लगातार आपकी बोरियत का समाधान प्रदान करते हैं। एक आला ब्लॉग आपके लक्षित दर्शकों को सुनाता है, लेकिन यह उन्हें वापस भी लात

Make Money with Your Blog in 2020 IN HINDI

आप पैसा बनाना चाहते हैं, है ना? बेशक तुम करते हो। हर कोई चाहता है - और जरूरत है-पैसा कमाने के लिए। इसलिए आपने एक ब्लॉग शुरू किया है जब से आपने इसे नकदी बनाने का एक आसान तरीका सुना है, लेकिन आप यह सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि वास्तव में इससे पैसे कैसे कमाएं। या हो सकता है कि आपके पास पहले से ही एक ब्लॉग है और आप इसे मुद्रीकृत करने के तरीके खोज रहे हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस समूह में हैं, एक ब्लॉग के साथ पैसा कमा रहे हैं - चाहे वह एक शौक ब्लॉग हो या एक व्यापार ब्लॉग-यह संभव है। यह एक समृद्ध त्वरित परीक्षा नहीं है, लेकिन यदि आप इसे सही करते हैं, तो आप अपने परिवार और अधिक का समर्थन करने के लिए पर्याप्त बना सकते हैं। आइए अंदर देखें और देखें कि आप अपने ब्लॉग के साथ कैसे लाभ कमा सकते हैं। CPC या CPM विज्ञापनों से कमाई करें सबसे आम तरीकों में से एक ब्लॉगर्स पैसे कमाते हैं जो अपनी साइट पर विज्ञापन रखने के माध्यम से होता है। दो लोकप्रिय प्रकार के विज्ञापन हैं: CPC / PPC विज्ञापन: मूल्य-प्रति-क्लिक (जिसे प्रति क्लिक भुगतान भी कहा जाता है) विज्ञापन आमतौर पर ऐसे बैनर होते हैं जिन्हें आप अपन

𝙷𝙾𝚆 𝚃𝙾 𝚂𝚃𝙰𝚁𝚃 𝙰 𝙱𝙻𝙾𝙶 𝙸𝙽 𝙷𝙸𝙽𝙳𝙸.

How to Create a Blog in 6 Steps 1. एक विषय चुनें आपके ब्लॉग का फोकस क्या होगा? यह एक ही बार में कई विषयों से निपटने के लिए आकर्षक है; हालाँकि, यह संभव है कि आप जिस क्षेत्र में सबसे अधिक विशेषज्ञता या रुचि रखते हैं, उसके साथ शुरू करना आसान है। आप अपने आप को गेट से सीधे बाहर नहीं निकालना चाहते हैं। 2. एक खाता बनाएँ WordPress.com पर जाएं और  Get Started पर  क्लिक  करें।  अपना खाता और नया ब्लॉग बनाने के लिए संकेतों का पालन करें। 3. अपने डोमेन नाम का दावा करें आपके द्वारा चुने गए विषय के आधार पर, एक डोमेन चुनें जो पाठकों को बताता है कि आपका ब्लॉग किस बारे में है। आप या तो एक मुफ्त डोमेन नाम बना सकते हैं, जिसमें वर्डप्रेस.कॉम शामिल है (उदाहरण.वर्डप्रेस.कॉम), या आप  एक कस्टम डोमेन रजिस्टर  कर सकते हैं जिसमें वर्डप्रेस डॉट कॉम का उल्लेख नहीं है। 4. डिजाइन को अनुकूलित करें वर्डप्रेस.कॉम थीम  चुनें जो आपके ब्लॉग के वांछित अनुभव से मेल खाती हो। वर्डप्रेस.कॉम कस्टमाइज़र आपको फोंट चुनने, रंग योजना निर्दिष्ट करने, कस्टम मेनू बनाने और कस्टम हेडर छवि अपलोड करने की अनुमति देता है। चिंता न करें यदि आप अ

Amazon ad