Skip to main content

How Much Traffic Do You Need to Earn on AdSense?/आपको AdSense पर कितना ट्रैफ़िक प्राप्त करने की आवश्यकता है?


जैसा कि मुझे यकीन है कि आप जानते हैं, ऐडसेंस Google विज्ञापन नेटवर्क का प्रकाशक पक्ष है। आप एक साइट पर AdSense स्थापित करते हैं, और जब आप पैसा रोल करते हैं, तो आप प्रतीक्षा करते हैं। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो यह आपकी जेब में उस पहाड़ी को गिराने के लिए होगा, न कि पेनीज़!

ठीक है, इसलिए AdSense में एक दोष है, और वह है सामान्य सर्व-कम भुगतान। यह एक पीपीसी नेटवर्क है, जो हमेशा सभी के लिए कम मूल्य का प्रस्ताव है लेकिन कुछ बहुत ही आकर्षक निचे है। यह विज्ञापनों पर क्लिक करने वाले लोगों पर निर्भर करता है, जो बदले में आपको नकदी बनाने के लिए उन्हें क्लिक करने के लिए पर्याप्त लोगों पर निर्भर करता है, और Google उनकी कटौती लेता है; एक भारी 32%।

AdSense के साथ कमाई करने के लिए आपको वास्तव में कितना ट्रैफ़िक चाहिए?

न्यूनतम यातायात और ऐडसेंस अनुप्रयोग

AdSense केवल सभी के बारे में खुला एक कार्यक्रम है, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आपकी साइट को कार्यक्रम से अयोग्य घोषित कर देंगी।

  • ऐसी साइट जिसमें समीक्षा के लिए पर्याप्त पाठ / सामग्री नहीं है, उसे अस्वीकार कर दिया जाएगा। इसका आमतौर पर उन साइटों से तात्पर्य है जो एकल लैंडिंग पृष्ठ से अधिक कुछ भी नहीं हैं, वे साइटें जिनके सभी सामग्री फ़्लैश या वीडियो में एम्बेड किए गए हैं, और वे साइटें जो स्पैम और कम गुणवत्ता वाली सामग्री से भरी हैं। कुछ सामग्री उद्योग ऐसे भी हैं जो आपको अस्वीकार कर देंगे, जैसे कि अवैध फार्मास्यूटिकल्स।
  • एक साइट जिसमें एक डिज़ाइन है जो इसे लगभग अनुपयोगी बनाता है। एक नीयन पीली पृष्ठभूमि पर सफेद पाठ जैसा कुछ अस्वीकार्य है जहां तक ​​Google का संबंध है। यदि आपका डिज़ाइन उपयोग में कठिन है, तो Google आपको अच्छी तरह से अस्वीकार कर सकता है।
  • आवश्यक पृष्ठों की कमी आपको अस्वीकृति अर्जित कर सकती है। आवश्यक पृष्ठ, जहाँ तक Google का संबंध है, गोपनीयता नीति, पृष्ठ के बारे में और संपर्क पृष्ठ हैं। Google को यह पसंद है जब वेबमास्टर इन पृष्ठों को बनाते हैं, भले ही वे बुनियादी व्यक्तिगत ब्लॉग जैसी किसी चीज़ के लिए कड़ाई से आवश्यक न हों।

AdSense में सफलतापूर्वक लागू होने के लिए, आपको अपने Google खाते और साइट के स्वामित्व की पुष्टि करनी होगी । ईमेल और नाम के माध्यम से सत्यापन महत्वपूर्ण है, और आपको Google के साथ अपनी आयु भी सत्यापित करनी होगी।

आवश्यकताएँ ऐडसेंस

जब आप विज्ञापन नेटवर्क के बाहर ट्रैफ़िक के लिए भुगतान करते हैं, तो Google पसंद नहीं करता है, और यदि वे सोचते हैं कि आप बॉट ट्रैफ़िक खरीद रहे हैं, तो वे आपके एप्लिकेशन को अस्वीकार कर सकते हैं, जो उनके नेटवर्क को कमजोर कर देगा।

एक चीज जो आपको अयोग्य घोषित नहीं करती है वह है अन्य विज्ञापन नेटवर्क प्रदर्शन विज्ञापन। आप Clicksor या CJ जैसी किसी चीज़ का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं। हालाँकि, किसी दिए गए पृष्ठ पर अत्यधिक विज्ञापन आपकी साइट को कार्बनिक खोज और भुगतान किए गए मूल्यों दोनों में चोट करेंगे। आमतौर पर विज्ञापनों की संख्या को कम करना और उनकी गुणवत्ता को अधिकतम करना एक अच्छा विचार है।

AdSense पर लागू होने और स्वीकार किए जाने के लिए कोई वास्तविक ट्रैफ़िक न्यूनतम नहीं है। उनके पास अन्य ट्रैफ़िक नेटवर्क की तरह न्यूनतम ट्रैफ़िक थ्रेसहोल्ड नहीं हैं, जो आपको मिलना चाहिए। हालांकि, अगर आपके पास आवागमन का एक अच्छा साधन नहीं है, तो आप बहुत पैसा नहीं कमा सकते हैं। यदि आप प्रति माह $ 1 कमा रहे हैं तो भी विज्ञापन क्यों चलाएं?

फास्टर अप्रूवल टाइम्स

एक चीज जो ऐडसेंस कार्यक्रम के लिए नवागंतुकों को अंतहीन रूप से निराश करती है, वह अनुमोदन के लिए लंबा इंतजार है। जब आप अपनी साइट को समीक्षा के लिए सबमिट करते हैं, तो Google दावा करता है कि आपकी साइट की समीक्षा करने में एक सप्ताह तक का समय लग सकता है। वास्तविकता में, यह एक महीने या उससे अधिक समय ले सकता है, और ऐसा कुछ भी नहीं है जो आप इसे गति देने के लिए कर सकते हैं। या है?

स्पष्ट होने के लिए, आपका आवेदन जमा हो जाने के बाद, चीजों को बदलने में बहुत देर हो चुकी होती है। हालाँकि, आप अपनी साइट को बेहतर बनाने और अनुमोदन समय को तेज़ करने के लिए कुछ ठोस आधार बना सकते हैं।

Google सक्रिय ऐडसेंस

पहली चीज़ जो आपको चाहिए वह है उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का पर्याप्त स्तर । आपको आवश्यक रूप से एक टन की आवश्यकता नहीं है, लेकिन मैं लगभग 30-40 ब्लॉग पोस्ट करना पसंद करता हूं, सभी 1,500+ शब्द लंबाई में, सभी अद्वितीय और मूल्य के साथ पैक किए गए हैं। आप अधिक पोस्ट कर सकते हैं, आप उन्हें लंबा कर सकते हैं, या जो भी आपको पसंद हो। बस यह जान लें कि 20 पोस्ट के नीचे की कोई भी चीज और 1,000 शब्दों के नीचे की कोई भी चीज इसे पतली साइट के क्षेत्र में धकेल रही है, और Google को एक पतली साइट को मंजूरी देने की संभावना कम है।

आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप AdSense को किसी ऐसे आला में लाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं जो इसका समर्थन नहीं करता है। स्वास्थ्य, विपणन, व्यवसाय, यात्रा, सोशल मीडिया और अन्य ऐसे उद्योग ठीक हैं। इसके विपरीत, आप उन साइटों पर एडसेंस का उपयोग नहीं कर सकते हैं जो वयस्क सामग्री, नफ़रत समूहों, कॉपीराइट उल्लंघन, ड्रग्स, हैकिंग सामग्री, हिंसा और अन्य विषयों के बारे में हैं। आप एक सूची देख सकते हैं और देख सकते हैं कि उस सूची में कौन-सी वस्तुएँ यहाँ पर हैं ।

मुझे पता है कि मैंने कहा कि आप अपनी साइट पर तीसरे पक्ष के विज्ञापन नेटवर्क को रखने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन Google वास्तव में उनका प्रशंसक नहीं है, भले ही वे मॉडरेशन में उपयोग किए जाते हों। वे आपके आवेदन को मारने में निर्णायक कारक नहीं होंगे, लेकिन वे गलत दिशा में वोट स्विंग कर सकते हैं। मैं आपको किसी अन्य विज्ञापन को हटाने की सलाह देता हूं, शायद Google को छोड़ने के लिए आपको प्लेसहोल्डर्स छोड़ने के लिए और अधिक कारण बताएं।

Google सेवाओं के साथ सत्यापन आम तौर पर एक सकारात्मक विश्वास कारक है और आपकी स्वीकृति को सुव्यवस्थित कर सकता है। यह दो गुना है; एक तरफ आपके पास वेबमास्टर टूल के साथ सत्यापन है, और दूसरी तरफ आपके पास Google एनालिटिक्स लागू है। उन दो कामों को करने से, आपको बहुत अधिक विश्वास और संभावित मूल्य मिलते हैं, और Google को आपके ऐप को मंजूरी देने की अधिक संभावना है।

अन्य बुनियादी एसईओ कारकों को यहां भी माना जाता है। Robots.txt का सही उपयोग करना महत्वपूर्ण है। XML साइटमैप का उपयोग करना हमेशा एक अच्छा विचार है, बवाल और विज्ञापनों के लिए। मेटा डेटा का उचित उपयोग हमेशा स्वागत योग्य है।

अंत में, निश्चित रूप से, यातायात का एक सभ्य राशि होना एक वरदान है। Google उन साइटों को अनुमोदित करने के लिए जाना जाता है जो प्रति दिन केवल एक छोटा सा दृश्य प्राप्त करते हैं, लेकिन अधिक ट्रैफ़िक वाली साइटों को तेज़ी से स्वीकृति मिलती है क्योंकि Google के लिए संभावित कमाई वे प्रतिनिधित्व करते हैं

गणित की कमाई

ठीक है, इसलिए, अकेले AdSense से एक सभ्य जीवन बनाने के लिए आपको कितने ट्रैफ़िक की आवश्यकता है? पहली चीज जो आपको करने की ज़रूरत है वह यह है कि आप प्रति माह कितना पैसा बनाना चाहते हैं।

$ 3,000 प्रति माह एक बुरा लक्ष्य नहीं है, हालांकि यह अभी भी आपको निम्न मध्यम वर्ग में रखता है। औसतन प्रति दिन $ 100 होने के नाते यह गणना करना भी अच्छा और आसान है। इसलिए, प्रति दिन $ 100 बनाने के लिए, आपको कुछ गणित करने की आवश्यकता है।

सबसे पहले कुछ डेटा इकट्ठा करना है। प्रति क्लिक कीमतों के प्रकार क्या आप अपने आला में उम्मीद कर सकते हैं? मान लीजिए कि आप एक उचित मध्य-श्रेणी के आला में हैं, जो आपको प्रति क्लिक लगभग 25 सेंट देता है। यह कुछ निशानों के लिए उच्च है, लेकिन दूसरों के लिए कम है; मैंने ऐसे विज्ञापन देखे हैं जो आपको प्रति क्लिक एक प्रतिशत मिलते हैं, और मैंने ऐसे विज्ञापन देखे हैं जिनमें उनके साथ $ 20 क्लिक जुड़े हो सकते हैं, हालाँकि उन लोगों को बहुत विशिष्ट आला दर्शकों की आवश्यकता होती है और उनके द्वारा आना मुश्किल होता है।

प्रति क्लिक लागत के अलावा, आपको यह पता लगाने की आवश्यकता है कि दर के माध्यम से आपका क्लिक क्या होने जा रहा है । यदि आपने पहले विज्ञापन चलाए हैं, तो आप उनके विश्लेषण के माध्यम से इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपने नहीं किया है, तो आपके पास वास्तविक कार्यान्वयन के साथ मापने और पता लगाने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा। किसी भी तरह से, अपने बेस क्लिक को 1% दर से कॉल करें, जो निश्चित रूप से प्राप्त करने योग्य है।

अब तुम कुछ गणित करो। आपके पास 1% CTR है, जिसका अर्थ है कि 100 में से 1 विज़िटर विज्ञापन पर क्लिक करता है। आप प्रति क्लिक 25 सेंट कमाते हैं, जिसका अर्थ है कि आप औसतन प्रति 100 विचारों पर 25 सेंट कमाते हैं। यह $ 1 प्रति 400 आगंतुकों, जो प्रति दिन $ 100 के अपने लक्ष्य के अनुसार 40,000 आगंतुक हैं।

आप अपने लिए गणित करने के लिए एक आय कैलकुलेटर का उपयोग भी कर सकते हैं।

कमाई करने वाला

अब, प्रति दिन 40,000 आगंतुक अत्यधिक और कठिन लग रहे हैं जब आप एक ब्लॉग शुरू कर रहे हैं और केवल ~ 10 दर्शक प्रति माह प्राप्त करते हैं। फिर भी, आप अभी भी कुछ गणित लागू कर सकते हैं और इसे और अधिक उचित बना सकते हैं। अब यह कुछ विभाजन का समय है।

कहें कि आपको अपना लक्ष्य बनाने के लिए प्रति दिन 40,000 विचारों की आवश्यकता है। एक ब्लॉग पोस्ट पर, इसका मतलब होगा अविश्वसनीय वायरल एक्सपोज़र। आप केवल एक ब्लॉग पोस्ट तक सीमित नहीं हैं, हालांकि। यदि आपके पास दो समान रूप से अच्छे पद हैं, तो प्रति दिन 20,000 आगंतुक हैं। यदि आपके पास 400 ब्लॉग पोस्ट हैं, तो यह केवल 100 विज़िटर हैं! किसी एक पोस्ट के लिए 40,000 की तुलना में 100 विचार बहुत अधिक प्राप्त करने योग्य हैं।

बेशक, आपके ब्लॉग पोस्ट में बहुत अधिक बदलाव होने जा रहे हैं। कुछ मरने वाले हैं और कोई ट्रैफ़िक नहीं ले रहे हैं, जबकि अन्य ट्रेंडिंग टॉपिक्स से टकराएंगे और आपके औसत ट्रैफ़िक से बहुत अधिक प्राप्त करेंगे।

इस प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं को बढ़ावा देने के लिए आपके द्वारा किए जाने वाले ट्वीक भी हैं। आप अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं , आप अधिक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित कर सकते हैं, आप अपने पोस्ट के लिए अन्य मुद्रीकरण मार्ग जोड़ सकते हैं, और आप अपने CPC और CTR को बढ़ाने के लिए काम कर सकते हैं।

सीपीसी और सीटीआर को बढ़ावा देना

अपने AdSense विज्ञापनों के लिए अपने CPC और CTR को बढ़ाने के लिए आप कई अलग-अलग कार्य कर सकते हैं।

  • अपने विज्ञापनों को अधिक दृश्यमान स्थानों पर रखें। यह आपको बैनर ब्लाइंडनेस से बचने में मदद करता है और आपको उन विज्ञापनों को स्थिति में रखने की अनुमति देता है, जहाँ लोग क्लिक करना चाहते हैं, जैसा कि गतिविधि ट्रैकर्स या हीट मैप्स से मापा जाता है।
  • AdSense से बड़े विज्ञापन प्रारूपों का उपयोग करने पर विचार करें। वे हमेशा काम नहीं करते हैं, खासकर यदि वे सामग्री को बाधित करते हैं, लेकिन आपको उन विज्ञापनों से बचना चाहिए जो छोटे हैं और रास्ते से हट गए हैं।
  • Google के अजीब आकार के विज्ञापन न चुनें। बाहर खड़े होना अच्छा लग सकता है, लेकिन याद रखना; अधिकांश विज्ञापनदाता उन प्रारूपों का उपयोग नहीं करते हैं, इसलिए आपके पास कम विज्ञापन और उनके लिए कम भुगतान होगा।
  • अपने विज्ञापनों को हर बार घुमाएँ। इसका अर्थ केवल सामग्री बदलने से अधिक है, जो डिफ़ॉल्ट रूप से AdSense के साथ होने वाला है। आपको समय-समय पर उनके पदों को बदलने की भी आवश्यकता होती है, इसलिए उपयोगकर्ताओं को उनकी अनदेखी शुरू करने की संभावना कम होती है।
  • उस समय को बढ़ाने का प्रयास करें जब कोई उपयोगकर्ता आपकी साइट पर खर्च करता है - आंतरिक लिंक और गहरी सामग्री के माध्यम से - लोगों को लंबे समय तक रखने के लिए। अधिक समय का अर्थ है अधिक विज्ञापन प्रदर्शन और उन विज्ञापनों पर क्लिक करने का अधिक समय।
  • जब आपकी साइट पर्याप्त आकार में बढ़ती है, तो एक कस्टम Google साइट खोज बॉक्स लागू करें। यह Google को आपकी साइट के परिणामों में खोज परिणाम विज्ञापन प्रदर्शित करने की अनुमति देता है, और आपको वह अतिरिक्त विज्ञापन इकाई देता है जिसका उपयोग मनीमेकिंग के लिए किया जाता है।
  • अपने खुद के समान एक आला की तलाश करें - एक जिसे आप अत्यधिक प्रयास या रीब्रांडिंग के बिना लक्षित कर सकते हैं - और देखें कि क्या आप एक ऐसा सीपीसी पा सकते हैं जिसमें उच्च सीपीसी हो। एक आला को लक्षित करना जो आपके समान है संभावना के दायरे से बाहर नहीं है।
  • सुनिश्चित करें कि आप मोबाइल-सक्षम और सेवारत दोनों मोबाइल विज्ञापन हैं । यदि दोनों में से कोई एक नहीं है, तो इन आकर्षक छोटे बैनर को लागू करने के लिए काम करें।
  • अपने विज्ञापनों के लिए भौगोलिक लक्ष्यीकरण को प्रतिबंधित करें , प्राथमिक रूप से अंग्रेजी बोलने वाले पहले विश्व के देशों को। संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे देश भारत या चीन जैसे देशों की तुलना में प्रति क्लिक अधिक भुगतान करते हैं 

एक और रणनीति जिसका आप उपयोग कर सकते हैं, यदि आप सावधान हैं, तो बस ट्रैफ़िक खरीदना है। Google स्पष्ट रूप से कहता है कि ट्रैफ़िक खरीदना स्वीकार्य है , इसलिए जब तक आप वास्तविक ट्रैफ़िक ख़रीद रहे हों, तब तक Google AdSense को ख़राब करने के इरादे से वॉट्सऐप ट्रैफ़िक को न रोकें। व्यवहार में, इसका मतलब यह है कि फेसबुक पर विज्ञापनों के माध्यम से यातायात खरीदना ठीक है, Fiverr पर बॉट सेवाओं को बेचने वाले व्यक्ति के माध्यम से यातायात खरीदना नहीं है। विचार वास्तविक लोगों को प्राप्त करने के लिए है, किसी तरह या किसी अन्य, भले ही इसका अर्थ है कि अधिक पैसा खर्च करना।

ट्रैफ़िक स्रोत ऐडसेंस की शर्तें

दूसरी तरफ, आपको ट्रैफ़िक खरीदने से सावधान रहने की ज़रूरत है, क्योंकि अक्सर खरीदे गए ट्रैफ़िक में ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक की तुलना में कम CTR होता है, जो आपके मुनाफे में कटौती करता है। आपके पास उस ट्रैफ़िक से पैसे बनाने के लिए भी अधिक छूट है, क्योंकि आप इसे व्यवस्थित रूप से प्राप्त करने के बजाय इसे प्राप्त करने के लिए भुगतान कर रहे हैं।

सामान्य तौर पर, कुछ भी जो प्रासंगिक मेट्रिक्स में से एक को बढ़ावा देता है - चाहे वह ट्रैफ़िक अधिग्रहण हो, आपके विज्ञापनों के लिए दरें क्लिक करें, व्यक्तिगत क्लिकों का मूल्य या क्लिक अवसरों की संख्या - आपके विज्ञापनों से समय के साथ आपके द्वारा बनाई जा रही राशि में वृद्धि होगी।

अब, दीर्घकालिक रहने के लिए AdSense वास्तव में एक स्थायी मंच नहीं है। यहां तक ​​कि यातायात और सभ्य मूल्यों की एक सभ्य राशि के साथ, आप अभी भी एक खुदरा नौकरी के साथ बराबर कमा रहे हैं। यदि आप "अपनी तरह से काम करना चाहते हैं" और अपनी साइट से बहुत अधिक आय प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको विमुद्रीकरण के अन्य रूपों को लागू करने की आवश्यकता है। संबद्ध विपणन आम तौर पर विपणन पथ शुरू करने के लिए सबसे अच्छा है, मुख्य रूप से क्योंकि अमेज़ॅन जैसी साइट के माध्यम से शुरू करना आसान है और इसे रैंप करना आसान है। इससे परे कि आप अपने स्वयं के उत्पादों को बना और बेच सकते हैं, या अधिक अग्रिम व्यवसायों में शामिल हो सकते हैं। जहां से तुम बढ़ते हो वहीं तुम पर निर्भर है।


Comments

Popular posts from this blog

Choosing a Blogging Niche

अब आपको तय करना है कि आपका ब्लॉग किस बारे में होगा। बेशक, आप हमेशा कुछ भी और सब कुछ के बारे में बात कर एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। हालाँकि, इस प्रकार के ब्लॉग अक्सर सफल नहीं होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग केवल एक कारण से इंटरनेट खोजते हैं: किसी समस्या को हल करने के लिए। वह समस्या मनोरंजन खोजने की हो सकती है, या किसी प्रश्न का उत्तर देने की हो सकती है। यह किसी भी प्रकार की कल्पनाशील समस्याएँ हो सकती हैं। लेकिन जब पाठक एक समस्या को हल करने के लिए देख रहे हैं और आपका ब्लॉग यादृच्छिक विषयों पर रंबल के अलावा कुछ भी नहीं है, तो आपका ब्लॉग उनकी समस्या को कैसे हल करेगा? यही कारण है कि आला ब्लॉग लोकप्रिय हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप फैशन के रुझानों के बारे में अप-टू-डेट रहना चाहते हैं, तो आप फैशन ब्लॉग का अनुसरण करेंगे क्योंकि आपको विश्वास है कि वे आपकी समस्या को लगातार हल करेंगे। यदि आप बोरियत को कम करना चाहते हैं, तो आप बज़फीड या किसी भी मनोरंजन ब्लॉग को हिट कर सकते हैं जो लगातार आपकी बोरियत का समाधान प्रदान करते हैं। एक आला ब्लॉग आपके लक्षित दर्शकों को सुनाता है, लेकिन यह उन्हें वापस भी लात

Make Money with Your Blog in 2020 IN HINDI

आप पैसा बनाना चाहते हैं, है ना? बेशक तुम करते हो। हर कोई चाहता है - और जरूरत है-पैसा कमाने के लिए। इसलिए आपने एक ब्लॉग शुरू किया है जब से आपने इसे नकदी बनाने का एक आसान तरीका सुना है, लेकिन आप यह सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि वास्तव में इससे पैसे कैसे कमाएं। या हो सकता है कि आपके पास पहले से ही एक ब्लॉग है और आप इसे मुद्रीकृत करने के तरीके खोज रहे हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस समूह में हैं, एक ब्लॉग के साथ पैसा कमा रहे हैं - चाहे वह एक शौक ब्लॉग हो या एक व्यापार ब्लॉग-यह संभव है। यह एक समृद्ध त्वरित परीक्षा नहीं है, लेकिन यदि आप इसे सही करते हैं, तो आप अपने परिवार और अधिक का समर्थन करने के लिए पर्याप्त बना सकते हैं। आइए अंदर देखें और देखें कि आप अपने ब्लॉग के साथ कैसे लाभ कमा सकते हैं। CPC या CPM विज्ञापनों से कमाई करें सबसे आम तरीकों में से एक ब्लॉगर्स पैसे कमाते हैं जो अपनी साइट पर विज्ञापन रखने के माध्यम से होता है। दो लोकप्रिय प्रकार के विज्ञापन हैं: CPC / PPC विज्ञापन: मूल्य-प्रति-क्लिक (जिसे प्रति क्लिक भुगतान भी कहा जाता है) विज्ञापन आमतौर पर ऐसे बैनर होते हैं जिन्हें आप अपन

𝙷𝙾𝚆 𝚃𝙾 𝚂𝚃𝙰𝚁𝚃 𝙰 𝙱𝙻𝙾𝙶 𝙸𝙽 𝙷𝙸𝙽𝙳𝙸.

How to Create a Blog in 6 Steps 1. एक विषय चुनें आपके ब्लॉग का फोकस क्या होगा? यह एक ही बार में कई विषयों से निपटने के लिए आकर्षक है; हालाँकि, यह संभव है कि आप जिस क्षेत्र में सबसे अधिक विशेषज्ञता या रुचि रखते हैं, उसके साथ शुरू करना आसान है। आप अपने आप को गेट से सीधे बाहर नहीं निकालना चाहते हैं। 2. एक खाता बनाएँ WordPress.com पर जाएं और  Get Started पर  क्लिक  करें।  अपना खाता और नया ब्लॉग बनाने के लिए संकेतों का पालन करें। 3. अपने डोमेन नाम का दावा करें आपके द्वारा चुने गए विषय के आधार पर, एक डोमेन चुनें जो पाठकों को बताता है कि आपका ब्लॉग किस बारे में है। आप या तो एक मुफ्त डोमेन नाम बना सकते हैं, जिसमें वर्डप्रेस.कॉम शामिल है (उदाहरण.वर्डप्रेस.कॉम), या आप  एक कस्टम डोमेन रजिस्टर  कर सकते हैं जिसमें वर्डप्रेस डॉट कॉम का उल्लेख नहीं है। 4. डिजाइन को अनुकूलित करें वर्डप्रेस.कॉम थीम  चुनें जो आपके ब्लॉग के वांछित अनुभव से मेल खाती हो। वर्डप्रेस.कॉम कस्टमाइज़र आपको फोंट चुनने, रंग योजना निर्दिष्ट करने, कस्टम मेनू बनाने और कस्टम हेडर छवि अपलोड करने की अनुमति देता है। चिंता न करें यदि आप अ

Amazon ad