Skip to main content

How to Start a YouTube Channel/YouTube चैनल कैसे शुरू करें

आपके अपने YouTube चैनल को स्थापित करने की प्रक्रिया में कुछ ही मिनट लगते हैं।  फिर आप कुछ मुट्ठी भर विकल्पों को समायोजित करके, अपनी फ़ोटो या लोगो अपलोड करके, और अपने अन्य ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग खातों जैसे फेसबुक, ट्विटर और Google+ के साथ चैनल को लिंक करके चैनल को कस्टमाइज़ करना चाहेंगे।

सबसे पहले, आपको अपना मुफ्त Google खाता बनाना होगा।  यदि आप अपने व्यवसाय के लिए एक YouTube चैनल शुरू कर रहे हैं, तो एक अनूठे और गैर-व्यक्तिगत ईमेल पते का उपयोग करके, खरोंच से एक अलग Google / YouTube खाता सेट करें।  इस तरह से आपके संगठन का कोई दूसरा व्यक्ति आपके बिना आपके व्यक्तिगत Google खाते का उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड देने के लिए चैनल चला सकता है।  ध्यान रखें, केवल एक YouTube चैनल प्रत्येक Google खाते से संबद्ध हो सकता है।


वर्तमान में, व्यवसायों के लिए विशेष व्यवसाय खाते या YouTube चैनल जैसी कोई चीज़ नहीं है।  इसलिए आपको एक मानक YouTube चैनल की सेटिंग को कस्टमाइज़ करना होगा ताकि यह आपके दर्शकों के लिए सबसे अच्छा हो और आपके व्यवसाय, इसकी छवि और ब्रांड और आपके वीडियो को प्रदर्शित करे।

 एक अद्वितीय Google खाता बनाने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

1. अपने कंप्यूटर पर कोई भी वेब ब्राउज़र लॉन्च करें जो इंटरनेट से जुड़ा हो और www.youtube.com पर जाएं।

2. YouTube होमपेज से, स्क्रीन के ऊपरी-दाएं कोने के पास "साइन इन" लिंक पर क्लिक करें।

 3. जब YouTube "साइन इन" स्क्रीन प्रकट होती है (ऊपरी-बाएं कोने में Google लोगो के साथ), तो "खाता बनाएं" बटन पर क्लिक करें जो ऊपरी-दाएं कोने में प्रदर्शित हो।  आपको पहले एक नया Google खाता बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

4. "नया Google खाता बनाएं" स्क्रीन पर, फ़ील्ड भरें।  आपको अपना पहला और अंतिम नाम दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।  फिर आपको एक अद्वितीय Google उपयोगकर्ता नाम चुनने का निर्देश दिया जाएगा।  अगला, खाते के लिए एक पासवर्ड बनाएं और पुष्टि करें, अपना जन्मदिन और लिंग दर्ज करें, साथ ही साथ आपका मोबाइल फोन नंबर और वर्तमान ईमेल पता।  

यदि आप अपने व्यवसाय या सेवा के लिए YouTube चैनल बना रहे हैं, उदाहरण के लिए, अपने वर्तमान ईमेल पते के लिए संकेत देने पर एक व्यक्तिगत ईमेल पते का उपयोग न करें।  पुल-डाउन मेनू से अपना स्थान चुनें, और फिर स्क्रीन पर सूचीबद्ध "सेवा की शर्तों" से सहमत हों।  जारी रखने के लिए "अगला चरण" बटन पर क्लिक करें।

आपके द्वारा चयनित Google उपयोगकर्ता नाम भी आपका YouTube चैनल नाम बन जाएगा, और खाते में एक मुफ्त जीमेल पता जारी किया जाएगा।  अपने उपयोगकर्ता नाम के रूप में अपने व्यवसाय के नाम का उपयोग करें या ऐसा कुछ चुनें जो चतुर हो और जिसे आपके इच्छित दर्शक पहचानें।  चैनल का नाम / उपयोगकर्ता नाम वर्तनी में आसान होना चाहिए और कुछ ऐसा होगा जिसे लोग याद रखेंगे।  

यदि आपका YouTube चैनल किसी उत्पाद का प्रचार कर रहा है, उदाहरण के लिए, उत्पाद के नाम का उपयोग करने पर विचार करें (यह मानते हुए कि यह आपके या आपके व्यवसाय के अलावा किसी अन्य व्यक्ति द्वारा कॉपीराइट या ट्रेडमार्क नहीं है) अपने उपयोगकर्ता नाम के रूप में।


5. इसके बाद, आपको अपना Google खाता प्रोफ़ाइल बनाना होगा।  इसमें एक वैकल्पिक प्रोफ़ाइल फ़ोटो अपलोड करना शामिल है।  ऐसा करने के लिए "प्रोफ़ाइल फ़ोटो जोड़ें" बटन पर क्लिक करें, फिर जारी रखने के लिए "अगला चरण" बटन पर क्लिक करें।  यदि आप अपने व्यवसाय या संगठन के लिए एक खाता बना रहे हैं, तो एक व्यक्तिगत फोटो या हेडशॉट के विपरीत, कंपनी का लोगो या उत्पाद फोटो अपलोड करें।

 6. अपने Google खाते को स्थापित करने के बाद, "बैक टू यूट्यूब" बटन पर क्लिक करें।

7. कुछ ही मिनटों के भीतर, आपको Google से दो ईमेल प्राप्त होंगे।  एक आपको अपना वर्तमान ईमेल पता सत्यापित करने के लिए कहेगा।  बस ऐसा करने के लिए ईमेल के भीतर दिए गए लिंक पर क्लिक करें।  आपके द्वारा प्राप्त दूसरे ईमेल में आपके नए जीमेल खाते के बारे में विवरण होगा।  बाद के संदर्भ के लिए इस ईमेल में जानकारी सहेजें।

 YouTube चैनल में अपना Google खाता ट्रांसफ़ॉर्म करें

अपने Google खाते का उपयोग करना (जो वीडियो देखने के लिए आपके YouTube खाते के रूप में भी कार्य करता है), आप आसानी से अपने स्वयं के YouTube चैनल को स्थापित और अनुकूलित कर सकते हैं, और फिर इसे अपने वीडियो के साथ पॉप्युलेट कर सकते हैं।  एक बार Google खाता सेट करने के बाद, एक निशुल्क YouTube चैनल बनाने के लिए इन चरणों का पालन करें।

 1. www.youtube.com पर पहुंचें, और अपने Google खाते के उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करें।  मुख्य YouTube होम स्क्रीन प्रदर्शित की जाएगी।

2. स्क्रीन के ऊपरी-दाएँ कोने के पास, आपको अपना खाता प्रोफ़ाइल चित्र दिखाई देगा।  Google खाता मेनू प्रकट करने के लिए उस पर क्लिक करें, जो स्क्रीन के ऊपरी-दाएँ कोने के पास भी प्रदर्शित होगा।

 3. स्क्रीन के ऊपरी-दाएं हिस्से में "मेरा चैनल" लिंक पर क्लिक करें।  "अपना YouTube चैनल बनाएं" स्क्रीन प्रदर्शित की जाएगी।  इस आरंभिक स्क्रीन से, आपको अपना प्रोफ़ाइल फ़ोटो और साथ ही आपका उपयोगकर्ता नाम और / या पहला और अंतिम नाम दिखाई देगा।  अपनी Google प्रोफ़ाइल को अनुकूलित करने के लिए "अपने Google प्रोफ़ाइल से" विकल्प से संबद्ध "संपादित करें" लिंक पर क्लिक करें, जो आपकी पहचान होगी जिसमें आपके बारे में सार्वजनिक जानकारी होगी जिसे लोग ऑनलाइन देखेंगे।

4. "गतिविधियों को आप अपने चैनल पर साझा करेंगे" शीर्षक के तहत, आपको चार विकल्प दिखाई देंगे, "वीडियो की तरह," "एक वीडियो पर टिप्पणी करें," "एक वीडियो पसंदीदा," और "एक चैनल की सदस्यता लें"।  "  चेकबॉक्स में एक चेकमार्क जोड़ें, जो आपके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक गतिविधि के साथ जुड़ा हो, जो आपके YouTube चैनल के पृष्ठ पर जाने में सक्षम हों।

 5. "ओके, आई एम रेडी टू कंटिन्यू" बटन पर क्लिक करें।  अब आपका YouTube चैनल बन गया है।  अगला कदम यह है कि आप अपने चैनल को वीडियो अपलोड करके शुरू करें।
















Comments

Popular posts from this blog

Choosing a Blogging Niche

अब आपको तय करना है कि आपका ब्लॉग किस बारे में होगा। बेशक, आप हमेशा कुछ भी और सब कुछ के बारे में बात कर एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। हालाँकि, इस प्रकार के ब्लॉग अक्सर सफल नहीं होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग केवल एक कारण से इंटरनेट खोजते हैं: किसी समस्या को हल करने के लिए। वह समस्या मनोरंजन खोजने की हो सकती है, या किसी प्रश्न का उत्तर देने की हो सकती है। यह किसी भी प्रकार की कल्पनाशील समस्याएँ हो सकती हैं। लेकिन जब पाठक एक समस्या को हल करने के लिए देख रहे हैं और आपका ब्लॉग यादृच्छिक विषयों पर रंबल के अलावा कुछ भी नहीं है, तो आपका ब्लॉग उनकी समस्या को कैसे हल करेगा? यही कारण है कि आला ब्लॉग लोकप्रिय हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप फैशन के रुझानों के बारे में अप-टू-डेट रहना चाहते हैं, तो आप फैशन ब्लॉग का अनुसरण करेंगे क्योंकि आपको विश्वास है कि वे आपकी समस्या को लगातार हल करेंगे। यदि आप बोरियत को कम करना चाहते हैं, तो आप बज़फीड या किसी भी मनोरंजन ब्लॉग को हिट कर सकते हैं जो लगातार आपकी बोरियत का समाधान प्रदान करते हैं। एक आला ब्लॉग आपके लक्षित दर्शकों को सुनाता है, लेकिन यह उन्हें वापस भी लात

Make Money with Your Blog in 2020 IN HINDI

आप पैसा बनाना चाहते हैं, है ना? बेशक तुम करते हो। हर कोई चाहता है - और जरूरत है-पैसा कमाने के लिए। इसलिए आपने एक ब्लॉग शुरू किया है जब से आपने इसे नकदी बनाने का एक आसान तरीका सुना है, लेकिन आप यह सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि वास्तव में इससे पैसे कैसे कमाएं। या हो सकता है कि आपके पास पहले से ही एक ब्लॉग है और आप इसे मुद्रीकृत करने के तरीके खोज रहे हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस समूह में हैं, एक ब्लॉग के साथ पैसा कमा रहे हैं - चाहे वह एक शौक ब्लॉग हो या एक व्यापार ब्लॉग-यह संभव है। यह एक समृद्ध त्वरित परीक्षा नहीं है, लेकिन यदि आप इसे सही करते हैं, तो आप अपने परिवार और अधिक का समर्थन करने के लिए पर्याप्त बना सकते हैं। आइए अंदर देखें और देखें कि आप अपने ब्लॉग के साथ कैसे लाभ कमा सकते हैं। CPC या CPM विज्ञापनों से कमाई करें सबसे आम तरीकों में से एक ब्लॉगर्स पैसे कमाते हैं जो अपनी साइट पर विज्ञापन रखने के माध्यम से होता है। दो लोकप्रिय प्रकार के विज्ञापन हैं: CPC / PPC विज्ञापन: मूल्य-प्रति-क्लिक (जिसे प्रति क्लिक भुगतान भी कहा जाता है) विज्ञापन आमतौर पर ऐसे बैनर होते हैं जिन्हें आप अपन

𝙷𝙾𝚆 𝚃𝙾 𝚂𝚃𝙰𝚁𝚃 𝙰 𝙱𝙻𝙾𝙶 𝙸𝙽 𝙷𝙸𝙽𝙳𝙸.

How to Create a Blog in 6 Steps 1. एक विषय चुनें आपके ब्लॉग का फोकस क्या होगा? यह एक ही बार में कई विषयों से निपटने के लिए आकर्षक है; हालाँकि, यह संभव है कि आप जिस क्षेत्र में सबसे अधिक विशेषज्ञता या रुचि रखते हैं, उसके साथ शुरू करना आसान है। आप अपने आप को गेट से सीधे बाहर नहीं निकालना चाहते हैं। 2. एक खाता बनाएँ WordPress.com पर जाएं और  Get Started पर  क्लिक  करें।  अपना खाता और नया ब्लॉग बनाने के लिए संकेतों का पालन करें। 3. अपने डोमेन नाम का दावा करें आपके द्वारा चुने गए विषय के आधार पर, एक डोमेन चुनें जो पाठकों को बताता है कि आपका ब्लॉग किस बारे में है। आप या तो एक मुफ्त डोमेन नाम बना सकते हैं, जिसमें वर्डप्रेस.कॉम शामिल है (उदाहरण.वर्डप्रेस.कॉम), या आप  एक कस्टम डोमेन रजिस्टर  कर सकते हैं जिसमें वर्डप्रेस डॉट कॉम का उल्लेख नहीं है। 4. डिजाइन को अनुकूलित करें वर्डप्रेस.कॉम थीम  चुनें जो आपके ब्लॉग के वांछित अनुभव से मेल खाती हो। वर्डप्रेस.कॉम कस्टमाइज़र आपको फोंट चुनने, रंग योजना निर्दिष्ट करने, कस्टम मेनू बनाने और कस्टम हेडर छवि अपलोड करने की अनुमति देता है। चिंता न करें यदि आप अ

Amazon ad